On-Page SEO: The Definitive Guide (2020) in Hindi

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” Business बढ़ाने में कितना समय लगेगा?” – यह मिलियन-डॉलर का सवाल हर business के मालिक का पीछा करता है। लेकिन, दुर्भाग्य से, प्रेस करने के लिए कोई जादू का बटन नहीं है जो आपकी site को सबसे ऊपरी स्थान पर रख सकता है।So Learn in Hindi On-Page SEO: The Definitive Guide (2020).

हालाँकि, हम व्यापार मालिकों की चिंता को कम नहीं कर सकते हैं ताकि उनकी web ranking बढ़ सके। Infront Webworks के एक सर्वेक्षण के अनुसार, Google का बहुत पहला SERP (Search Engine Result Page) लगभग 95% web traffic प्राप्त करता है।

अब, यह आपको तुरंत PPC (Pay-Per-Click) की याद दिला सकता है। कई site मालिक शीर्ष rank पर जल्दी से कब्जा करने के लिए PPC पर बहुत सारे संसाधन खर्च करते हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से कम समय में आपकी site पर अधिक दृश्यता आकर्षित कर सकता है, उन्नत उपयोगकर्ता अक्सर विज्ञापन sites से बचने और जैविक परिणामों की जांच करना पसंद करते हैं

On-Page SEO The Definitive Guide (2020) in Hindi

New Media Campaigns द्वारा किए गए एक दिलचस्प अवलोकन से पता चलता है कि organic SEO परिणाम 8.5 गुना अधिक भुगतान किए गए search results की तुलना में क्लिक किए जाने की संभावना है। इसके बावजूद, 87% search engine dollar (लगभग 10 बिलियन doller) PPC पर खर्च किए जाते हैं और केवल 11% (लगभग 1 Billion dollar) seo प्रयासों के लिए आरक्षित हैं। इसका मतलब है, रणनीति जो 5x से अधिक प्रभावी है, seo, बाजार में खर्च किए गए संसाधनों का केवल 1/8 प्राप्त कर रहा है!

On-page SEO website के search engine ranking को बेहतर बनाने के लिए web page को अनुकूलित करने के अभ्यास को संदर्भित करता है और इस तरह से organic traffic को चलाता है। लेकिन कभी-कभी, यादृच्छिक चिकित्सकों द्वारा सुझाए गए seo सर्वोत्तम अभ्यास भ्रामक हो सकते हैं। कोई चिंता नहीं। हमने आपको कवर किया है। हमारे व्यापक मार्गदर्शक आपको कुछ Top seo एजेंसी के विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई और अभ्यास की गई कुछ on-page seo tricks के माध्यम से चलेंगे, जिनका पालन आपको Google पर अपनी site की दृश्यता में सुधार करने के लिए करना चाहिए।

Generate High Quality Content

Content on-page seo का heart है। Google हमेशा high-quality वाली content को प्राथमिकता देता है। जानकारीपूर्ण और उपयोगकर्ता के अनुकूल content स्वचालित रूप से अधिक दर्शकों को चलाती है और इस तरह एक higher rank प्राप्त करती है।

Content quality बनाने का पहला चरण प्रासंगिक विषय और keyword चुनना है। नीचे दी गई युक्तियां आपको महान content उत्पन्न करने में मदद करेंगी:

Keyword Optimization

जटिल algorithm की अधिकता के साथ, Google लगातार खोजकर्ताओं के इरादे को समझने में सुधार कर रहा है। अब यह केवल लोकप्रिय कीवर्ड पर निर्भर नहीं करता बल्कि गुणवत्ता की सामग्री प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता को संबोधित कर सकता है। Google का प्राथमिक उद्देश्य उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है। Google के Penguin algorithm द्वारा keyword stuffing जैसी पुरानी स्कूल seo रणनीतियों को दंडित किया जाता है। यही कारण है कि content लिखने से पहले आदर्श keyword density सीखना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, panda algorithm content की गुणवत्ता के आधार पर एक website का मूल्यांकन करता है और highy-quality content  वाले page को आमतौर पर high rank के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

हमारा सुझाव keyword अनुसंधान करना और long tail वाले keyword शामिल करना है। ये keyword अधिक विशिष्ट हैं और search queries से निकटता को सहन करते हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि content में स्वाभाविक रूप से या व्यवस्थित रूप से keyword होते हैं और जबरन दिखाई नहीं देते हैं।

Add Relevant, Engaging, and High-Quality Visual Content

Visuals मानव दिमाग में अधिक प्रभावी ढंग से पंजीकृत होते हैं। हमारा मस्तिष्क एक पाठ की तुलना में 60,000 गुना अधिक तेजी से दृश्यों को संसाधित कर सकता है। इसके अलावा, वेनेरो द्वारा एक अध्ययन से पता चलता है कि दृश्य content को पढ़ने की इच्छा को 80% तक बढ़ा सकते हैं।

किसी भी दृश्य content को upload करते समय, उन्हें ठीक से अनुकूलित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, इसकी गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना छवि को संपीड़ित करें और सुनिश्चित करें कि इसे loaded होने में लंबा समय नहीं लगता है। जबकि JPGs का उपयोग high quality वाली छवियों के लिए किया जाता है, PNG लोगो, icon, आदि के लिए आदर्श विकल्प हैं।

इसके अलावा, Alt टैग (alternative text) का उपयोग करें ताकि search engine के मकड़ियों को इस बात का सुराग मिल जाए कि तस्वीर किस बारे में है। नीचे हम alt text की छवियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए पढ़ते रहें।

Include convincing CTAs

उत्पादों और ऑफ़र pages पर traffic का नेतृत्व करने के लिए call to actions (CTAs) शामिल करें। यह प्रभावी रूप से अधिक रूपांतरण को चलाने में मदद कर सकता है और इस तरह ROI (Return on Investment) को बढ़ावा दे सकता है।

Page content सभी on-page SEO प्रक्रियाओं के लिए केंद्रीय है। अन्य on-page SEO तत्व page content से उपजी हैं, इसलिए इसे विकसित और अनुकूलित करने के लिए पर्याप्त संसाधन और समय का निवेश करें।

Site Architectural Elements

Site वास्तु तत्व आपकी website और व्यक्तिगत pages के घटकों को दर्शाते हैं। आप website को कैसे बनाते हैं, यह Google को pages और content को crawl करने में मदद करता है।

Page URL

Page URL को पाठकों और search engine द्वारा आसानी से समझने योग्य होना चाहिए। ये site पदानुक्रम को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप subpages, blog post और अन्य प्रकार के internal pages बनाते हैं।

https://moz.com/blog

In this URL, the blog is the sub-domain and “moz.com” is the domain. Check out the following tips to write SEO-friendly URLs:

Remove unnecessary or extra word
Use “https” if possible since Google uses it as a positive ranking factor.

Internal Links

Internal linking आपकी website पर अन्य pages पर hyperlinking की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। On-page SEO के लिए यह महत्वपूर्ण है क्योंकि internal link आपकी site पर अन्य web page पर traffic भेजते हैं और Google को सूचित करते हैं कि आपकी site उपयोगी और मूल्यवान है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि लिंक content के विषय के अनुरूप हैं क्योंकि अप्रासंगिक internal links को भरना उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित करेगा।

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना Google के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है और ऐसा ही आपका होना चाहिए। इसलिए, केवल उन pages को link करें जो वास्तव में पाठकों को किसी विशेष niche के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं। तभी आप उन pages पर high traffic चलाने की अपेक्षा कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता link किए गए pages को irrelevant पाते हैं, तो वे bounce rate को बढ़ाते हुए page छोड़ देंगे। साथ ही, यह आपके brand के बारे में नकारात्मक प्रभाव पैदा करेगा।

Check out the blog and learn how to audit internal links – https://www.searchenginejournal.com/audit-internal-links/304303/

Site Speed

क्या आप जानते हैं कि लगभग 40% उपभोक्ता एक page को load करने के लिए three second से ज्यादा इंतजार नहीं करते हैं (source: Hoboweb)! यह उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने और प्रतिधारण दर को बढ़ाने के लिए page speed को अनुकूलित करने के महत्व की बात करता है। आप Google के page speed insight tool का उपयोग करके site की गति की जांच कर सकते हैं।

code अनुकूलन loading time को तेज करने के लिए एक लोकप्रिय रणनीति है। आपको किसी भी पंक्ति विराम, अनावश्यक स्थान और code को indent करना चाहिए। web page के पाद लेख अनुभाग में javascript files को डालने के लिए एक सभ्य अभ्यास भी है ताकि वे web page पर content की उपस्थिति में देरी के बिना page में load हो।

Mobile Responsiveness

Global traffic (source: Statista) के लगभग 51.51% mobile उपकरणों के साथ, यह व्यवसाय के मालिकों के लिए mobile-friendly sites  को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण हो गया है।

Mobile device पर आसानी से पढ़ने योग्य और navigable करने योग्य उचित website design, theme और content layout चुनना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आप अपनी site की mobile responsiveness के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो Google के mobile friendly test tools का उपयोग करें।

HTML Elements

HTML तत्व web page के source code में तत्वों को दर्शाते हैं। (Quick tip: To check the source code, right click on the page > view page source)

Title Tag

Title tag या page title किसी भी web page का संक्षिप्त विवरण है जो browser window के title पर दिखाई देता है। title search engine और आगंतुकों के लिए पहला क्यू है जो वे संबंधित page पर पा सकते हैं। title tage को अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं:

  • Keep it under 70 characters.
  • Always title is relevant to the page.
  • Do not use all caps on in title as it affects readability.

Meta Descriptions

Meta description एक संक्षिप्त  page description विवरण है जो search results में title के नीचे आता है। यह Click-Through Rate (CTR) को प्रभावित कर सकता है, जिसमें एक catchy और प्रासंगिक Meta description में traffic को better ढंग से चलाने का बेहतर मौका है। इसलिए, metadata को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है

Here’s how you can make a proper meta description:

  • Write a compact description revealing the USP of your products or services.
  • Meta description characters in not exceed 160 characters.
  • Avoid using characters like “-“, “+”, or “&”.
  • Include the entire keyword or keyword phrase.

Image Alt-text

Image Alt-text images के लिए SEO है। इससे Google को image content को सटीक रूप से अनुक्रमित करने में मदद मिलेगी। भले ही image कुछ तकनीकी गड़बड़ के दौरान लोड नहीं हो रही है, Google अभी भी वैकल्पिक पाठ पढ़ सकता है और page को ranking में मदद कर सकता है

Keep in mind while adding image-Alt text:

  • Make it specific and descriptive.
  • Ensure that it is relevant to the context of the image.
  • Keep it below 125 characters.
  • Use keywords sparingly and do not stuff them. If these do not naturally fit in, try to use semantic keywords or the most important terms in a long-tail keyword.

हम समझते हैं कि जब आपकी site को अनुकूलित करने की बात आती है, तो बहुत सारे कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। और यही कारण है कि हम आपको किसी भी प्रतिष्ठित seo एजेंसी से seo सेवाओं को outsource करने की सलाह देते हैं।

Conclusion

अपनी On-Page SEO योजनाओं को अंतिम रूप देने के बाद, अपनी website पर इन रणनीतियों को लागू करें। याद रखें कि SEO एक ऐसा नहीं है और यह भूल जाओ सौदा है। इसलिए, आपको अपने page को हर समय प्रासंगिक बनाए रखने के लिए मौजूदा seo रणनीतियों को लगातार track और संशोधित करना होगा।

आशा है कि हमारे guide ने आपको यह समझने में मदद की है कि उन्नत seo रणनीति के साथ competitive बढ़त कैसे प्राप्त करें। फिर भी, यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।

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